UPSSSC PET Answer KEY 2022: यूपी के 25 लाख पीईटी अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर! PET आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराने का मौका, देना होगा इतना शुल्क

Spread the love

UP PET Answer KEY 2022 Objection Window Open:

उत्तर प्रदेश में आयोजित की गई यूपी पीईटी परीक्षा 2022 के संबंध मे यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने आन्सर की पर अभ्यर्थियों से आपत्ति दर्ज कराने के लिए आबजेक्शन विंडो ओपन कर दी है। इसके अंतर्गत अभ्यर्थी उत्तर कुंजी पर अपनी आपत्ति 22 दिसंबर तक दर्ज करा सकेंगे। यूपीएसएसएससी ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर परीक्षा की उत्तर कुंजी विभिन्न प्रश्न पत्र के सेट के आधार पर जारी की हुई है। ऑब्जेक्शन विंडो के संबंध में आयोग ने अभ्यर्थियों को यह सूचित किया है कि अभ्यर्थियों को प्रश्नों पर आपत्ति दर्ज करने के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा। पूरी जानकारी के लिए इस लेख को पूरा अवश्य पढे। 

आपत्ति दर्ज करने की लिए देना होगा इतना शुल्क 

प्रश्न पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए आयोग ने पहली बार शुल्क निर्धारित किया है, यह शुल्क प्रत्येक प्रश्न के अनुसार तय किया गया है। बता दे प्रत्येक प्रश्न पर आपत्ति देने हेतु अभ्यर्थियों को 100 रुपए का शुल्क भुगतान करना होगा। परीक्षा में 25 लाख के करीब उम्मीदवार सम्मिलित हुए थे। सभी आपत्तियों के निस्तारण के पश्चात परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 

इस वजह से किया शुल्क निर्धारित 

आयोग द्वारा प्रत्येक प्रश्न पर आपत्ति के लिए सो रुपए का शुल्क निर्धारित इसलिए निर्धारित किया गया है। क्योंकि इससे पूर्व आयोजित की गई लेखापाल भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 2 लाख के करीब थी। जिसके लिए आपत्तियां निशुल्क होने के कारण 63 हजार अभ्यर्थियों ने प्रश्नों पर अपनी आपत्ति जताई थी। इतनी अधिक संख्या में आपत्तियों की जांच के पश्चात केवल 3 आपत्तियां ही सही पाई गई थी। इसी को ध्यान में रखते हुए आयोग का यह उद्देश्य है कि इससे सिर्फ वाजिब आपत्तियां ही दर्ज कराई जा सके। 

प्रक्रिया मे विशेष सुरक्षा का प्रावधान 

यूपीएसएसएससी के चेयरमैन प्रवीण कुमार के अनुसार इस बार पीईटी परीक्षा के प्रश्न पत्र के लिए विशेष सुरक्षा का प्रावधान किया गया है। परीक्षा के प्रश्न पत्र के विभिन्न सेट की कोडिंग की गई है। ताकि अभ्यर्थी को यह ज्ञात ना हो सके कि किस-किस अभ्यर्थी को कौन से प्रश्न पत्र का सेट दिया गया है। कापियां जाँचते समय ही इसे डिकोड कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

CTET 2022 HALL TICKET LINK: परीक्षा हाल में इन डॉक्यूमेंट के बिना नहीं मिलेगी एंट्री, रखना होगा इन बातों का ध्यान

UP TGT/PGT EXAM: उत्तर प्रदेश टीजीटी-पीजीटी शिक्षक भर्ती परीक्षा तथा सदस्यों की नियुक्ति से जुड़ी नई अपडेट 


Spread the love

Leave a Comment