Important Current Affairs February 2020 in Hindi

Important Current Affairs February 2020 in Hindi

दोस्तों, आज की पोस्ट मे हम फरवरी माह के कुछ महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स के प्रश्न उत्तर का अध्ययन करेंगे जिसमे हम इसकी व्याख्या भी जानेगे।  ये सभी महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर आगामी Railway, SSC Bank exam एवं सभी state govt jobs के लिए Important है. (Important Current Affairs February 2020 in Hindi)

प्रश्न- हाल ही में ग्रीनपीस साउथ ईस्ट एशिया नामक संस्था की रिपोर्ट के अनुसार, किस देश में जीवाश्म ईंधन के उपयोग के कारण होने वाला वायु प्रदूषण लगभग 490 मिलियन कार्य दिवसों के नुकसान का कारण है?
उत्तर- भारत
व्याख्या – रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में वायु प्रदूषण के कारण प्रत्येक साल 10 लाख लोगों की मौत हो रही है. रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रदूषण के कारण चीन को सालाना 64 लाख लाख करोड़, अमेरिका को 42 लाख करोड़ और भारत को 10.7 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है. चीन और अमेरिका के बाद भारत, इस नुकसान का सामना कर रहा तीसरा सबसे बड़ा देश है.

प्रश्न- किस देश ने हाल ही में परमाणु क्षमता संपन्न क्रूज मिसाइल ‘राड-2’ का सफल परीक्षण किया?
उत्तर- पाकिस्तान
व्याख्या – पाकिस्तान ने हाल ही में 600 किलोमीटर की दूरी तक हमला करने वाली परमाणु शक्ति संपन्न क्रूज मिसाइल ‘राड-2’ का सफल प्रक्षेपण परीक्षण किया. यह परीक्षण भूमि और समुद्र में हमलों को नाकाम करने की सेना की क्षमता बढ़ाने के तौर पर देखा जा रहा है. यह क्रूज मिसाइल हवा से भूमि और समुद्र पर हमले को नाकाम करने की पाक सेना की रणनीतिक क्षमता बढ़ाएगी.

प्रश्न- किस देश के राष्ट्रपति के रूप में अशरफ गनी ने दूसरा कार्यकाल हासिल किया?
उत्तर- अफगानिस्तान
व्याख्या – अशरफ गनी दूसरी बार अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं. अफगानिस्तान के चुनाव आयोग के अनुसार, अशरफ गनी ने बतौर राष्ट्रपति उम्मीदवार 50.64 प्रतिशत वोट हासिल किये है. इस चुनाव में अशरफ गनी के सामने अब्दुल्ला अब्दुल्ला खड़े थे जिन्हें महज 39.52 फीसदी वोट मिला.

प्रश्न- उत्तर प्रदेश सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए कितने करोड़ रुपये का बजट पेश किया?
उत्तर-  5,12,860.72 करोड़ रुपये
व्याख्या – बजट का आकार पिछले साल के बजट से 33,159 करोड़ रूपये अधिक है. बजट में नई योजनाओं के लिए 10,967.87 करोड़ रूपये का प्रावधान है. अयोध्या में उच्च स्तरीय पर्यटक अवसंरचना के विकास के लिए 85 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है जबकि अयोध्या हवाई अड्डे के लिए 500 करोड़ रूपये का प्रस्ताव किया गया है. तुलसी स्मारक भवन के नवीकरण के लिए 10 करोड़ रूपये की व्यवस्था बजट में है. योगी सरकार का यह चौथा बजट है.

प्रश्न- किस राज्य सरकार ने ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले राज्य के खिलाड़ियों को छह-छह करोड़ रुपये देने की घोषणा की?
उत्तर- हरियाणा
व्याख्या – हरियाणा सरकार ने ओलिम्पिक खेलों में स्वतर्ण पदक जीतने वाले राज्य  के खिलाडियों को छह-छह करोड़ रूपये देने की घोषणा की. हरियाणा के मुख्यामंत्री ने बताया कि एशियाई खेलों में स्वकर्ण पदक जीतने वालों को तीन करोड़ रूपये और राष्ट्रदमंडल खेलों में यही पदक जीतने वाले खिलाडि़यों को डेढ़ करोड़ रूपए दिए जाएंगे. ओलिम्पिक खेलों में भाग लेने वाले प्रत्येकक खिलाड़ी को 15 लाख रूपए दिए जाएंगे.

Also Read: Here’s a look at US Presidents who visited India.

प्रश्न- भारत के सुनील कुमार ने एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के पहले दिन ग्रीको रोमन के 87 किग्रा भारवर्ग के फाइनल में कौन सा पदक जीतकर इतिहास रच दिया?
उत्तर- स्वर्ण पदक
व्याख्या – सुनील कुमार ने ग्रीको रोमन प्रतियोगिता में 27 साल बाद भारत को गोल्ड मेडल दिलाया. सुनील कुमार ने 87 किलोग्राम वर्ग के फाइनल मुकाबले में किर्गिस्तान के अज़त सालिदिनोव को 5-0 से हराकर यह खिताब जीता. भारत को एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में 1993 के बाद पहली बार स्वर्ण पदक मिला है. सुनील कुमार से पहले ये कारनामा पहलवान पप्पू यादव ने किया था.

प्रश्न- हाल ही में किस पूर्व भारतीय क्रिकेटर को ‘लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट’ अवॉर्ड दिया गया है?
उत्तर- सचिन तेंदुलकर
व्याख्या – यह सम्मान सचिन तेंदुलकर को प्रशंसकों के वोटों के आधार पर मिला है. इस पुरस्कार के लिए सचिन तेंदुलकर समेत विश्वभर से 20 दावेदार नामित हुए थे. उन सभी को पछाड़ते हुए सचिन तेंदुलकर ने यह अवॉर्ड अपने नाम कर लिया. बर्लिन में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ ने सचिन तेंदुलकर को लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड 2000-2020 के विजेता बनने की घोषणा की. यह अवॉर्ड पहली बार 25 मई 2000 को दिए गए थे. इसमें 13 अलग-अलग कैटेगरी में अवॉर्ड दिए जाते हैं.

प्रश्न-  आंध्र प्रदेश सरकार ने हाल ही में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों से निपटने हेतु किस पुलिस स्टेशन की स्थापना की?
उत्तर- दिशा पुलिस स्टेशन
व्याख्या – आंध्र के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने हाल ही में इस पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया. राज्य में 18 ‘दिशा’ पुलिस स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. ये पुलिस स्टेशन 24 घंटे कार्य करेंगे. दिशा कंट्रोल रूम भी 24 घंटे काम करेंगे. इसके लिए 52 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. दिशा थाने में मामले की जांच के अतिरिक्त फोरेंसिक लैब और विशेष अदालत होगी. कोर्ट में 21 दिन में मामले की सुनवाई पूरी की जाएगी.

प्रश्न- हाल ही में राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन ने घोषणा की है कि उसने नए संभावित मिशनों की अवधारणा संबंधी अध्ययन हेतु कितने अनुसंधान कार्यक्रमों का चयन किया है?
उत्तर- चार
व्याख्या – नासा ने चार आगामी मिशनों का प्रस्ताव रखा है जिनमें से दो मिशनों को शुक्र ग्रह और एक-एक मिशन का प्रस्ताव बृहस्पति के उपग्रह आयो (Io) और वरुण के उपग्रह ट्राइटन (Triton) के परीक्षण हेतु रखा है. इन मिशनों का अंतिम चयन वर्ष 2021 में किया जाएगा. नासा NASA द्वारा प्रस्तावित इस मिशन का उद्देश्य शुक्र ग्रह पर उपस्थित नोबल गैसों, इसके रासायनिक संगठन, इमेजिंग प्लस तथा वायुमंडलीय सर्वेक्षण करना है.

प्रश्न-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 फरवरी 2020 को चंदौली में वीडियो कांफ्रेस के जरिए किस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया?
उत्तर-  काशी-महाकाल एक्सप्रेस
व्याख्या – इस ट्रेन का संचालन भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) कर रही है. यह ट्रेन वाराणसी से इंदौर के बीच चलेगी. यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंगों- काशी विश्वनाथ, ओमकारेश्वर (इंदौर के निकट) और महाकालेश्वर (उज्जैन) को जोड़ेगी. . इस ट्रेन का परिचालन सप्ताह में तीन दिन किया जाएगा. काशी-महाकाल एक्सप्रेस में आठ विभिन्न तीर्थस्थलों की यात्रा का पैकेज भी होगा.

POST Tag:  february current affairs questions in hindi pdf / Important Current Affairs February 2020 in Hindi

प्रतिदिन के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स जानने के लिए यहा क्लिक करे – CLICK HERE

हमारा प्रयास है कि कम समय मे आपको सभी जरूरी करेंट अफेयर्स की जानकारी दे जो कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। आशा है यह आपके लिए उपयोगी साबित होगा आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आप सभी अभ्यार्थियों को शुभकामनाएं!!!!


For The Latest Activities And News Follow Our Social Media Handles:

Leave a Comment

error: Content is protected !!