Rafale fighter Plane Unique Features in Hindi

let's know Rafale fighter Plane Unique Features

Let’s know Rafale fighter Plane Unique Features in Hindi

भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Jet) मिल गया है. विजयादशमी और एयरफोर्स डे (Air Force Day) के अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने फ्रांस के बोर्दो में दसॉल्ट (Dassault Aviation)  में पहुंचकर इसकी डिलिवरी ली. है। आज हम इस पोस्ट मे जानेगे  राफेल विमान से जुड़े कुछ बहुत ही रोचक तथ्य (Rafale fighter Plane Unique Features in Hindi) जो कि current Affairs कि द्रष्टि से महत्वपूर्ण है।



राफेल लड़ाकू विमान एक मल्टीरोल फाइटर विमान है जिसे फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन नाम की कम्पनी बनाती है. राफेल; हवा से हवा, हवा से जमीन पर हमले के साथ परमाणु हमला करने में सक्षम होने के साथ-साथ बेहद कम ऊंचाई पर उड़ान के साथ हवा से हवा में मिसाइल दाग सकता है.

यह विमान इलेक्ट्रानिक स्कैनिंग रडार से थ्रीडी मैपिंग कर रियल टाइम में दुश्मन की पोजीशन खोज लेता है. इसके अलावा यह हर मौसम में लंबी दूरी के खतरे को भी समय रहते भांप सकता है और नजदीकी लड़ाई के दौरान एक साथ कई टारगेट पर नजर रख सकता है.

जाने क्या है राफेल फाइटर प्लेन के यूनिक फीचर्स 

(Rafale fighter Plane Unique Features in Hindi)

♦ एक बार में Rafale करीब 26 टन (26 हजार किलोग्राम) वजन ले जा सकता है.
♦ इस विमान से हवा से जमीन और हवा से हवा में दोनों में हमला किया जा सकता है.
♦  एक बार फ्यूल भरने पर यह लगातार 10 घंटे की उड़ान भर सकता है.
♦  राफेल (Rafale) पर लगी गन एक मिनट में 125 फायर करने में सक्षम है और यह हर मौसम में लंबी दूरी के खतरे को भांप लेता है.
♦  यह विमान 3,700 किलोमीटर के रेडियस में कहीं भी हमला करने में सक्षम है.
♦ राफेल (Rafale) 36 से 60 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है और यहां तक महज एक मिनट में पहुंच सकता है.
♦ हवा में एक साथ 36 Targets ध्वस्त कर सकता है. तीन तरह की अलग-अलग मिसाइलें दागने में सक्षम है. 400 किमी दूर से ही राडार दुश्मन को पहचान लेता है. अमेरिका के F-35 फाइटर जेट्स को भी गिरा सकता है. 
♦ राफेल (Rafale)क्रूज मिसाइल Storm Shadow से लैस होगा. 500 Km तक हवा से मार करनेवाली क्रूज मिसाइल है. 1000 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से अटैक करती है. लॉन्च के बाद कंट्रोल करने की जरूरत नहीं होती करीब 450 किलोग्राम विस्फोटक ले जाने की क्षमता है. 



जानें क्यों भारतीय वायुसेना के पहले राफेल विमान का टेल नंबर है RB-001

भारतीय वायुसेना को मिलने वाले राफेल विमान पर RB 001 लिखा गया है Rafale विमान  पर लिखा गया RB 001 का अर्थ देश के नए वायु सेना अध्यक्ष श्री राकेश सिंह भदौरिया से है।

राफेल 4.5वीं पीढ़ी का विमान है जिसमें राडार से बच निकलने की युक्ति है. इससे भारतीय वायुसेना (IAF) में आमूलचूल बदलाव होगा, क्योंकि वायुसेना के पास अब तक के विमान मिराज-2000 और सुखोई-30 एमकेआई या तो तीसरी पीढ़ी या चौथी पीढ़ी के विमान हैं. मालूम हो कि भारत ने करीब 59 हजार करोड़ रुपये मूल्य पर 36 राफेल लड़ाकू जेट विमान खरीदने के लिए सितंबर, 2016 में फ्रांस के साथ अंतर-सरकारी समझौता किया था

इस पोस्ट मे हमने राफेल लड़ाकू विमान (Rafale fighter Plane Unique Features in Hindi ) के कुछ महत्वपूर्ण  खूबियो के बारे मे आपके साथ जानकारी साझा की है इसी तरह की नवीनतम जानकारी प्राप्त करते रहने के लिए आप हमारी वैबसाइट को visit करेते रहे.




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here