UPTET 2023: कब होगी यूपी टीईटी परीक्षा? कितने अंको का पेपर, कौन दे सकेगा, कैसे मिलेगी नौकरी

UPTET 2023: उत्तर प्रदेश टीचिंग एलिजिबिलिटी टेस्ट याने यूपीटीईटी प्रदेश के विभिन्न सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी लेवल के शिक्षकों की भर्ती के लिए पात्रता निर्धारित करने वाला प्रमुख एग्जाम है. उत्तर प्रदेश में  सरकारी स्कूल शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवार को यूपीटेट परीक्षा पास करना जरूरी होता है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए यहां हम यूपीटेट से जुड़ी तमाम नवीनतम अपडेट लेकर आए हैं। अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

कब होगी यूपी टीईटी परीक्षा?

उत्तर प्रदेश में शिक्षक बनने की चाह रखने वाले लाखों युवा यूपीटीईटी परीक्षा के नोटिफिकेशन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। विगत 1 वर्ष से यूपी टेट परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी है. आखरी बार यह परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित की गई थी जिसका नोटिफिकेशन 4 अक्टूबर 2021 को जारी किया गया था. 

उत्तर प्रदेश के प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक सरकारी स्कूलों में सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए ज़रूरी UPTET परीक्षा इस साल आयोजित होना मुश्किल लग रहा है। प्रदेश के मुखिया सीएम योगी आदित्यनाथ ने UPTET परीक्षा के आयोजन की ज़िम्मेदारी नये शिक्षक सेवा चयन आयोग की सौपी है, परंतु नया आयोग अभी तक गठित नहीं हो सका है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के आयोजन में चार से पाँच महीने का समय लगता है। 

ऐसें में यदि आज की तिथि में भी आयोग की अधिसूचना जारी हो जाये तब भी इस साल UPTET परीक्षा का आयोजन होना नामुमकिन होगा। विगत वर्ष भी यह परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी थी।

कौन दे सकता है परीक्षा

यूपीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए हालांकि यूपी टेट परीक्षा को उम्मीदवार तय उम्र सीमा में कितने बार भी दे सकता है. यूपी टेट परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए जाते हैं कक्षा 1 से 5 के शिक्षक बनाने के लिए उम्मीदवार को level-1 परीक्षा जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने के लिए level-2 परीक्षा पास करनी होती है. 

यूपी टेट परीक्षा में आवेदन के लिए लेवल वाइज अलग-अलग क्राइटेरिया निर्धारित है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को B.ed, D.El.Ed, BTC (Teaching Training Course) पास होना चाहिए. हालाकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट का प्रावधान है.

UPTET Exam Pattern 2023 for Paper 1

SubjectsNumber of QuestionsMarks
Child Development and Pedagogy3030
Language-I (Hindi)3030
Language-II (English/Urdu/Sanskrit)3030
Mathematics3030
Environmental Studies3030
Total150150

UPTET Exam Pattern 2023 for Paper 2

SubjectsNumber of QuestionsMarks
Child Development and Pedagogy3030
Language I (Hindi)3030
Language II (English/Urdu/Sanskrit)3030
(i) Mathematics and Science (for Mathematics and Science teacher)OR(ii) Social Studies (for Social Science and Social Studies teacher)OR(i) or (ii) (for teacher of any other subject)6060
Total150150

कैसे मिलेगी नौकरी

यूपी टेट परीक्षा पास करने पर सीधे शिक्षक की नौकरी नहीं मिलती है, UPTET एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है, उत्तर प्रदेश मे प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी सरकारी स्कूल शिक्षकों की भर्ती SUPER TET परीक्षा के माध्यम से की जाती है तथा SUPER TET परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को UPTET पास आवशयक है.

Read More:

UP SUPER TET भर्ती 2023: क्या बाहरी राज्यों के अभ्यर्थी कर सकते है आवेदन? यहाँ जानें विस्तृत जानकारी 

Leave a Comment