Daily Gk and Current Affairs Update: April 30, 2020

Daily Gk and Current Affairs Update: April 30, 2020

दोस्तो, आज के करेंट अफेयर्स  (Daily Gk and Current Affairs Update: April 30, 2020)  में पीटरबर्ग क्लाइमेट डायलॉग, ब्रिक्स विदेश मंत्रियों के वीडियो कॉन्फ्रेंस और दूसरों के बीच कर्फ्यू के विस्तार जैसे विषय शामिल हैं।ये सभी महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर आगामी UPSC, Bank, SSC, Railway exam एवं सभी state govt jobs के लिए Important है.





प्रतिदिन के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स जानने के लिए यहा क्लिक करे – CLICK HERE

Daily Gk and Current Affairs Update: April 30, 2020

1. प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान का 29 अप्रैल, 2020 को निधन हो गया। बॉलीवुड अभिनेता लोकप्रिय हॉलीवुड फिल्मों में से किसका हिस्सा थे?
a) जुरासिक वर्ल्ड
b) एवेंजर्स
c) विश्व युद्ध
d) मैट्रिक्स

2. किस राज्य ने अपना कर्फ्यू 17 मई तक बढ़ा दिया है?
a) पंजाब
b) मध्य प्रदेश
c) दिल्ली
d) ओडिशा

3. ब्रिक्स राष्ट्रों ने न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) को कितनी राशि आवंटित करने पर सहमति व्यक्त की है?
a) $ 15 बिलियन
b) $ 20 बिलियन
c) $ 10 बिलियन
d) $ 25 बिलियन

4. किस राष्ट्र ने “पीटर्सबर्ग क्लाइमेट डायलॉग” के 11 वें सत्र की मेजबानी की?
a) फ्रांस
b) ऑस्ट्रेलिया
c) जर्मनी
d) भारत

5. “पीटर्सबर्ग क्लाइमेट डायलॉग” में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
a) प्रकाश जावड़ेकर
b) पीयूष गोयल
c) पीएम नरेंद्र मोदी
d) डॉ। हर्षवर्धन

6. किस राष्ट्र ने 2021 पुरुषों की विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के मेजबानी अधिकार खो दिए हैं?
a) चीन
b) भारत
c) जापान
d) संयुक्त राज्य अमेरिका

7. किस राज्य ने COVID -19 का मुकाबला करने के लिए धन जुटाने के लिए अपने कर्मचारियों के वेतन में कटौती करने के लिए अध्यादेश जारी किया है?
a) असम
b) मध्य प्रदेश
c) दिल्ली
d) केरल

8. किस देश ने ब्रिक्स विदेश मंत्रियों के वीडियो सम्मेलन की अध्यक्षता की?
a) ब्राजील
b) चीन
c) भारत
d) रूस

Answer key Daily Gk and Current Affairs Update: April 30, 2020




1. (a) जुरासिक वर्ल्ड
जाने-माने बॉलीवुड अभिनेता इरफ़ान खान का 29 अप्रैल, 2020 को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में निधन हो गया। अभिनेता कथित तौर पर एक दुर्लभ कैंसर से जूझ रहे थे। वह पश्चिम में भारत के सबसे प्रमुख चेहरों में से एक थे। उन्होंने हॉलीवुड फिल्मों में ए माइटी हार्ट, अमेजिंग स्पाइडर-मैन, जुरासिक वर्ल्ड, लाइफ ऑफ पाई और इनफर्नो में काम किया था।

2. (a) पंजाब
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 29 अप्रैल, 2020 को 17 मई, 2020 तक दो और हफ्तों के लिए राज्य में कर्फ्यू के विस्तार की घोषणा की। राज्य ने सुबह 7-11 बजे के बीच गैर-प्रतिबंध क्षेत्रों में प्रतिबंधों को सीमित करने की अनुमति दी है।

3. (a) $ 15 बिलियन
ब्रिक्स राष्ट्रों ने न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) को 15 बिलियन डॉलर आवंटित करने पर सहमति व्यक्त की है ताकि यह अर्थव्यवस्थाओं के पुनरुद्धार का समर्थन करने के लिए एक विशेष ऋण साधन स्थापित कर सके और कोरोनोवायरस महामारी का जवाब देने के लिए किए गए आपातकालीन खर्चों को पूरा करने में मदद कर सके।

4. (c) जर्मनी
“पीटर्सबर्ग क्लाइमेट डायलॉग” का 11 वां सत्र 28 अप्रैल, 2020 को आयोजित किया गया था। इस संवाद की मेजबानी जर्मनी ने की थी और इसकी अध्यक्षता यूनाइटेड किंगडम ने की थी। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भारत की ओर से आभासी सम्मेलन में भाग लिया।

5. (a) प्रकाश जावड़ेकर
केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 28 अप्रैल, 2020 को भारत की ओर से “पीटर्सबर्ग क्लाइमेट डायलॉग” के 11 वें सत्र में भाग लिया। इस वार्ता की मेजबानी जर्मनी ने की और इसकी अध्यक्षता यूनाइटेड किंगडम ने की।

6. (b) भारत
बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (एआईबीए) को मेजबान शुल्क का भुगतान करने में विफल रहने के बाद भारत ने 2021 पुरुषों की विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के मेजबानी अधिकार खो दिए हैं।

7. (c) केरल
केरल सरकार ने 29 अप्रैल, 2020 को एक अध्यादेश जारी करने का फैसला किया, जिससे उसे अपने कर्मचारियों के वेतन में कटौती करने की अनुमति मिली, ताकि राज्य के लिए COVID-19 संकट से निपटने के लिए धन जुटाया जा सके।

8. (d) रूस
रूस, ब्रिक्स की वर्तमान अध्यक्ष, ने 28 अप्रैल, 2020 को ब्रिक्स विदेश मंत्रियों के वीडियो सम्मेलन की अध्यक्षता की। रूसी विदेश मामलों के मंत्री सर्गेई लावरोव ने बैठक की मेजबानी की, जिसे COVID-19 संकट, अंतरराष्ट्रीय संबंधों और प्रतिक्रिया पर इसके प्रभाव पर चर्चा के लिए आयोजित किया गया था। ब्रिक्स राष्ट्रों की।

Download PDF (Join Telegram Channel)

प्रतिदिन के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स जानने के लिए यहा क्लिक करे – CLICK HERE

हमारा प्रयास है कि कम समय मे आपको सभी जरूरी करेंट अफेयर्स की जानकारी दे जो कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। आशा है यह आपके लिए उपयोगी साबित होगा आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आप सभी अभ्यार्थियों को शुभकामनाएं!!!!

For The Latest Activities And News Follow Our Social Media Handles:



 

Leave a Comment

error: Content is protected !!