[Hindi-April 2021] Top Current Affairs Questions Answer

Current Affairs Questions Answer in Hindi (April 2021): If you are preparing for a government job, then it is very important to study Daily current affairs. As we know that there is no limit to current affairs there for most of the students get confused about which types of current affairs questions may be asked in competitive examination. So here we are providing some of the selected current affairs questions with their Answer on a Daily basis. Keep reading these questions to score higher marks in the examination.

ये भी पढ़ें- 

Current Affairs Questions Answer in Hindi: April 2021 (Part -5)

1. किस राष्ट्र ने चीन की बेल्ट एंड रोड पहल में शामिल होने के लिए अपनी राज्य सरकार के सौदे को रद्द कर दिया है?
a) जापान
b) फ्रांस
c) ऑस्ट्रेलिया
d) दक्षिण कोरिया

Ans: (c) ऑस्ट्रेलिया
21 अप्रैल, 2021 को ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की कि वह चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव में शामिल होने के लिए राज्य सरकार के सौदे को रद्द कर देगा। राष्ट्र ने कहा कि यह उसकी विदेश नीति के साथ असंगत था। ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मारिज पायने ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि संघीय सरकार चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव पर हस्ताक्षर करने के विक्टोरियन राज्य सरकार के फैसले को ओवरराइड करेगी।

2. यूएस हाउस ने अमेरिका के 51 वें राज्य के रूप में किस शहर को वोट दिया है?
a) वाशिंगटन डीसी
b) न्यूयॉर्क
c) सैन फ्रांसिस्को
d) लॉस एंजेलिस

Ans: (a) वाशिंगटन डीसी
प्रतिनिधि सभा ने 22 अप्रैल, 2021 को एक विधेयक पारित करने के लिए मतदान किया, जो वाशिंगटन डीसी को संयुक्त राज्य का 51 वां राज्य बना देगा। 216 डेमोक्रेट्स के पक्ष में वोटिंग और 208 रिपब्लिकन के खिलाफ वोटिंग के साथ पार्टी लाइनों के साथ वोटिंग के साथ कानून पारित किया गया था। रिपब्लिकन विधायकों में से किसी ने भी बिल के पक्ष में मतदान नहीं किया।

3. विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस कब मनाया जाता है?
a) 21 अप्रैल
b) 22 अप्रैल
c) 23 अप्रैल
d) 24 अप्रैल

Ans: (c) 23 अप्रैल
विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा 23 अप्रैल को हर साल पढ़ने, पुस्तकों और कॉपीराइट की शक्ति को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन के साथ, यूनेस्को का उद्देश्य एक समुदाय बनाना है ताकि दुनिया भर के पाठक जितना संभव हो सके उतनी ही बारीक अलगाव में एक दूसरे से जुड़ सकें।

6. अफ्रीका के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेताओं में से एक, इदरिस डेबी का 20 अप्रैल को निधन हो गया। वह किस राष्ट्र के राष्ट्रपति थे?
a) लीबिया
b) नाइजर
c) चाड
d) नाइजीरिया

Ans: (c) चाड
अफ्रीका के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेताओं में से एक चाड के राष्ट्रपति इदरीस डेबी की मृत्यु 20 अप्रैल, 2021 को हुई थी, इस चोट के कारण वह सप्ताहांत में देश के उत्तर में विद्रोहियों के साथ संघर्ष के बाद बने रहे। वह 68 वर्ष के थे।

1. COVID-19 वैक्सीन पंजीकरण 18 साल से अधिक उम्र के सभी के लिए कब शुरू होगा?
a) 25 अप्रैल
b) 26 अप्रैल
c) 27 अप्रैल
d) 28 अप्रैल

Ans: (d) 28 अप्रैल
सरकारी अधिकारियों ने 22 अप्रैल, 2021 को सूचित किया कि सीओवीआईडी ​​-19 टीकाकरण पंजीकरण 18 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए 28,2021 अप्रैल से कोइन प्लेटफॉर्म पर शुरू होगा।

2. किस वैक्सीन निर्माता ने भारत में केवल सरकारी चैनलों के माध्यम से COVID-19 टीके उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है?
a) फाइजर
b) आधुनिक
c) स्पुतनिक
d) जम्मू और कश्मीर

Ans: (a) फाइजर
फाइजर ने केवल सरकारी चैनलों के माध्यम से भारत में COVID-19 टीके उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इसका मतलब यह है कि देश के निजी अस्पतालों में वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो सकती है जब तक कि केंद्र निजी सुविधाओं के लिए खुराक बेचने का फैसला नहीं करता है। यह निर्णय ऐसे समय में आया है जब भारत ने पहली मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण अभियान खोला है।

8. किस रोवर ने पहली बार मंगल ग्रह पर ऑक्सीजन उत्पन्न की?
a) अवसर
b) जिज्ञासा
c) आत्मा
d) दृढ़ता

Ans: (d) दृढ़ता
लाल ग्रह पर s फर्स्ट ’की बढ़ती सूची में, 20 अप्रैल को नासा के दृढ़ता रोवर ने पहली बार मंगल ग्रह के पतले वातावरण से सफलतापूर्वक ऑक्सीजन उत्पन्न किया।

7. ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की है कि ऑस्ट्रेलिया-भारत इंडो-पैसिफिक महासागरीय पहल भागीदारी के लिए कितना अनुदान है?
a) AUD 1.4 मिलियन
b) AUD 1.2 मिलियन
c) AUD 2.1 मिलियन
d) AUD 1 मिलियन

Ans: (a) AUD 1.4 मिलियन
भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त, बैरी ओ’फेरेल ने 19 अप्रैल, 2021 को ऑस्ट्रेलियाई-भारत इंडो-पैसिफिक महासागरीय पहल पहल (AIIPOIP) अनुदान कार्यक्रम के तहत AUD 1.4 मिलियन (8.12 करोड़) के अनुदान की घोषणा की।

ये भी पढ़ें-  मार्च 2021 के सभी महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर नीचे दिये गए है इन्हे आप जरूर पढ़ लें 

TOP Current Affairs in Hindi – March 2021 

[To Get latest Study Notes  &  NEWS UPDATE Join Us on Telegram- Link Given Below]

Leave a Comment

error: Content is protected !!