How to Crack CTET December 2019? Tips in Hindi

how to crack ctet 2019

How to Crack CTET December 2019 Tips in Hindi ?

दोस्तों केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 की परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है।  जोकि 8 दिसंबर 2019 को आयोजित की जाएगी सभी कैंडिडेट अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने में व्यस्त है। सीटेट परीक्षा को पास करने के लिए आपको एक सही स्ट्रैटेजी (How to Crack CTET December 2019 Tips in Hindi) की आवश्यकता होती है। जिससे आप परीक्षा में निश्चित रूप से सफलता प्राप्त कर सकें। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि किस तरह आप CTET परीक्षा 2019 में किन टॉपिक्स को अच्छे से पढ़ कर अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही हम आपको सभी महत्वपूर्ण नोट्स भी उपलब्ध करा रहे हैं, जो कि आपको सीटेट परीक्षा 2019 में सफलता दिलाने में सहायक सिद्ध हो सकते हैं। 



यह कुछ महत्वपूर्ण टिप है जो कि आपको सीटेट परीक्षा 2019 में सफलता दिलाने में मदद करेंगे. (Tips to Clear CTET Exam 2019)

ctet study plan 2019

सीटेट परीक्षा के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को अच्छे से जाने- दोस्तों किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए हमें उसका सिलेबस और एग्जाम पैटर्न का ज्ञान होना आवश्यक है यही बात सीटेट परीक्षा 2019 के लिए भी लागू होती है।  

सीटेट परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं – यह जानने के लिए उम्मीदवार को सीटेट के पुराने पेपर को सॉल्व जरूर करना चाहिए।  जिससे आप सीटेट परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों से वाक्य हो सके एवं सिर्फ उन्हीं टॉपिक्स का अध्ययन करें ,जो कि परीक्षा में पूछे जाते हैं अनावश्यक टॉपिक्स को पढ़कर हम अपना समय बर्बाद ना करें। 

मॉक टेस्ट हल करें एवं  अपनी गलतियों को जाने-  सीटेट परीक्षा में पेपर वन एवं पेपर दो को हल करने के लिए आपको ढाई घंटे का समय दिया जाता है, परंतु यदि आप  परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट सही से नहीं कर पाए तो आप परीक्षा में सफल नहीं हो पाएंगे इसीलिए रोजाना अथवा 2 दिन में एक बार मॉक टेस्ट या सीटेट के पुराने प्रश्न पत्रों को हल अवश्य करें।

टॉपिक्स को पढ़ने के बाद उसका रिवीजन जरूर करें-  सीटेट परीक्षा की परीक्षा तिथि नजदीक है ऐसे में आप नए टॉपिक्स पढ़ने से बचें एवं अभी तक जो आपने तैयारी की है।  उसका रिवीजन जरूर करें साथ ही आप यूट्यूब पर उपलब्ध फास्ट रिवीजन कोर्स के वीडियो भी देख सकते हैं जिससे आपको मदद मिल सके।

परीक्षा में ओएमआर शीट भरने में ये गलती कभी ना करें-   कुछ उम्मीदवार ओएमआर शीट भरने में गलती कर देते हैं।   उम्मीदवार प्रश्न संख्या 1 से लेकर 90 तक तो सही ओएमआर शीट भरते हैं, परंतु  लैंग्वेज वन एवं लैंग्वेज टू के उत्तर ओएमआर शीट में फिल करने में उम्मीदवार अधिकारिता गलतियां कर देते हैं ।  लैंग्वेज वन के उत्तर ओएमआर शीट में 91 से लेकर 120 तक तथा 121 से लेकर 150 तक लैंग्वेज टू के उत्तर किए जाते हैं।  

CTET परीक्षा मे सभी प्रश्न हल करे – सीटेट परीक्षा 2019 में किसी भी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं है इसीलिए आप सभी प्रश्नों  का उत्तर देने का प्रयास करें परीक्षा के दौरान किसी भी एक प्रश्न पर ज्यादा समय ना लगाएं अक्सर देखा जाता है की उम्मीदवार किसी प्रश्न को लेकर अटक जाते हैं एवं उसे हल करने में अपना कीमती समय बर्बाद कर देते हैं जिससे अन्य प्रश्न जोकि हल कर सकते हैं वह छूट जाते हैं।

PAPER -I PAPER – II
Child development and pedagogy- 30 marks development and pedagogy – 30 marks
Language 1 – 30 marks भाषा 1 (Language 1 )- 30 marks
language 2- 30 marks language 2- 30 marks
Maths- 30 marks Maths + Science- 60 marks
EVS – 30 marks Social Studies – 60 marks

 इन टॉपिक से सीटेट परीक्षा 2019 में प्रश्न अवश्य पूछे जाएंगे




  1. Concept of development
  2. RTE Act 2009
  3.  NCF 2005
  4. Piaget, Vygotsky, Kohlberg 
  5.  inclusive education
  6.  language and thought
  7.  Blooms’ Taxonomy
  8. Gender
  9. Motivation
  10. Language learning & Acquisition
  11. Language Skills
  12. Diagnostic and Remedial Teaching 
  13. TLM- Teaching Learning Material
  14. Integrated Subject Teaching

Complete Study Material for CTET 2019

 दोस्तों नीचे हमने सीटेट परीक्षा हेतु सभी महत्वपूर्ण टॉपिक पर बनाए गए नोट की लिंक शेयर की है, जोकि आगामी सीटेट एवं अन्य शिक्षक भर्ती परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।  लिंक पर क्लिक करके आप संबंधित टॉपिक पर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है। 



CTET Study Material Topic wise 

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 नोट्स

EVS Important Questions for CTET 2019

Social Science Pedagogy: सामाजिक अध्ययन की शिक्षण विधियाँ महत्वपूर्ण प्रश्न

Maths Pedagogy Study material For CTET

 Individual Differences Important Questions For All TET Exams

शिक्षण विधियाँ एवं उनके प्रतिपादक/मनोविज्ञान की विधियां,सिद्धांत: ( Download pdf)

बाल विकास एवं शिक्षा मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण सिद्धांत NOTES for Teacher’s Exam

EVS Pedagogy Notes (*Topic Wise*) Notes

Hindi pedagogy topic wise complete  notes

Piaget’s theory of cognitive development 

प्रोफेसर यशपाल कमीटी 1992-93

मनोविज्ञान की प्रमुख शाखाएं एवं संप्रदाय

Child Development: Important Definitions 

समवेशी शिक्षा नोट्स 



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here