12वीं पास वालों के लिए Top 5 Business Course जो बदल सकते है आपकी क़िस्मत

Top 5 Business Course After 12th in 2023: यदि आप 12वी पास है और भविष्य में अपना बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे है या फिर एक बढ़े कॉपरेरेशन के लिए काम करना चाहते है, तो आपको बिज़नेस मैनेजमेंट में डिग्री करना बेहद ज़रूरी हो जाता है।आज के दौर में तेज़ी से नये स्टार्टअप शुरू हो रहे है जिस कारण रिक्रूटर्स ऐसे उम्मीदवारों की तलाश करते है जो बिज़नेस को बेहतर तरह से प्रबंधित करने में सक्षम हो। 

आज इस लेख में हम टॉप 5 बिज़नेस कोर्स (Business Course After 12th) के बारे में चर्चा करने वाले है जिसे कक्षा 12 वी के Science, commerce तथा Humanities विषय के स्टूडेंट कर सकते है। यहाँ हम जिन कोर्स के बारे में बताने जा रहे उसमे आपको बिज़नेस तथा मैनेजमेंट दोनों के बारे में सीखने को मिलेगा। एक अच्छे कोर्स के चयन के साथ ही यह ज़रूरी हो जाता है कि एक अच्छे शैक्षणिंक संस्थान से कोर्स को किया जाये इसीलिए यहाँ हम संबंधित कोर्स के लिए भारत के बेस्ट इंस्टियूट की जानकारी भी शेयर कर रहे है। 

Top 5 Bus iness Courses After 12th in 2023

#1 Bachelor Of Management Studies (BMS)

Top 5 Business Course की इस लिस्ट में सबसे पहले आता है बैचलर ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज याने BMS जो एक 3 साल का स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रम है जो business management (व्यावसायिक प्रबंधन) के विश्लेषणात्मक पहलुओं का अध्ययन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। BMS कोर्स मध्यम और छोटे व्यावसायिक संगठनों, वित्तीय संस्थानों, नौसेना और सामान्य प्रशासनिक सेवाओं आदि में प्रवेश के लिए छात्रों को तैयार करता है।

BMS कोर्स में व्यवसायिक प्रबंधन कौशल को विकसित करने में मदद करता है, जैसे कि संचार, संगठन, नेतृत्व, रिपोर्टिंग और टीमवर्क। यह कोर्स छात्रों को एक व्यावसायिक मार्गदर्शक के रूप में करियर बनाने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करता है।

बैचलर ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS) कोर्स की फीस 1 लाख से 2 लाख रुपए प्रति वर्ष तक होती है। BMS कोर्स पूरा करने के बाद, उम्मीदवार अपने अनुभव और ज्ञान के आधार पर 3-6 लाख प्रति रुपए वार्षिक वेतन की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Top BMS Colleges in India

  1. Narsee Monjee College Of Commerce And Economics, Mumbai
  2. Shaheed Sukhdev College Of Business Studies [SSCBS), New Delhi
  3. Deen Dayal Upadhyaya College, New delhi
  4. St. Xavier’s College, Mumbai
  5. Mithibai College Of Arts, Mumbai Jamia Hamdard University, New Delhi
  6. Jai Hind College – [JHC], Mumbai
  7. RA Podar College Of Commerce And Economics, Mumbai
  8. HR College Of Commerce And Economics • St. Xavier’s College – [SXC), Kolkata
  9. Keshav Mahavidyalaya, New Delhi
  10. Sri Guru Gobind Singh College of Commerce, New delhi

#2 Bachelors Of Business Administration (BBA)

बैचलर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA) एक स्नातक स्तरीय कोर्स है जो व्यवसाय प्रबंधन और प्रशासन में तीन वर्षों की अवधि के साथ होता है। BBA कोर्स Finance, HR, Banking & Insurance, Marketing, Information Technology, Communication & Media Management जैसे व्यापार संबंधित क्षेत्रों का अध्ययन करता है।

BBA कोर्स के माध्यम से छात्रों को व्यवसायिक क्षेत्र में कौशल और ज्ञान का विकास होता है। यह कोर्स छात्रों को व्यवसायिक प्रबंधन, संगठन, वित्तीय प्रबंधन, समावेशी संगठन, विपणन रणनीति, और संचार कौशलों के प्रत्येक पहलु का पता लगाने में मदद करता है।

बीबीए कोर्स के लिए कॉलेजों की औसत फीस 70 हज़ार से 3 लाख रुपए प्रति वर्ष तक होती है। BBA स्नातकों की शुरुआती में इंडस्ट्री में 3-5 लाख रुपए प्रति वर्ष की वेतन प्राप्त कर सकते हैं और उच्चतर अनुभव प्राप्त करने के बाद आप 5-8 लाख रुपये प्रति वर्ष कमा सकते हैं।

Top University for BBA in India:

  1. Shaheed Sukhdev College of Business Studies
  2. Xavier’s College Kolkata
  3. Symbiosis International University Keshav Mahavidyalaya Delhi University
  4. Christ University
  5. Deen Dayal Upadhyaya College Delhi University
  6. NMIMS Deemed To be University
  7. Jain University
  8. Jamia Milia University
  9. ICFAI Business School, Hyderabad
  10. NIRMA University, Ahmedabad
  11. Amity Global Business School, Noida

#3 B.Com Business Administration

बी.कॉम बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (B.Com Business Administration) व्यावसायिक और प्रबंधन संबंधित ज्ञान प्राप्त करने के लिए छात्रों के लिए एक 3 साल का स्नातक वाणिज्यिक कोर्स है। B.Com Business Administration में Accounting, Finance, Marketing, Information Systems, Operations, and Supply Chain Management जैसे विषयों का अध्ययन शामिल होता है।

बी.कॉम बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के कोर्स के द्वारा छात्रों को business and management संबंधित क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कौशल और ज्ञान प्राप्त होता है। यह कोर्स छात्रों को Financial Management, Accounting, Marketing Strategy, Information Systems, Supply Chain Management, and Business Operations जैसे प्रमुख विषयों में प्रशिक्षित करता है।

बी.कॉम बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के कोलेजों की औसत फीस 20 हज़ार से 60 हज़ार प्रति वर्ष तक हो सकती है। बी.कॉम के बाद आप विभिन्न कम्पनियो में शुरुआती दौर में 2-5 लाख रुपए प्रति वर्ष की वेतन प्राप्त कर सकते हैं और उच्चतर अनुभव प्राप्त करने के बाद आप 5-8 लाख रुपए प्रति वर्ष कमा सकते हैं।

B.Com Business Administration Colleges

  1. Kanoria PG Mahila Mahavidyalaya, Jaipur
  2. Pratap University – [PU], Jaipur
  3. R. KTalreja College of Arts, Science and Commerce, Mumbai
  4. Alankar P.G. Girls College, Jaipur
  5. New Arts, Commerce and Science College, Ahmednagar
  6. Stani Memorial PG College – [SMPGC], Jaipur
  7. S.S. Jain Subodh Girls P.G. College, Jaipur
  8. University Maharani College, Jaipur
  9. Arya Group of Colleges (Arya College), Jaipur

4. Bachelor Of Business Economics (BBE)

बीबीई कोर्स एक पूर्णकालिक, तीन वर्षीय, नियमित डिग्री प्रोग्राम है जो Business Finance and Economics में पेशेवर करियर बनाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक मूलभूत कोर्स की भूमिका निभाता है। इस कोर्स के जरिए उम्मीदवारों को विभिन्न आर्थिक सिद्धांतों का गहन ज्ञान प्राप्त होता है और यह ज्ञान उन्हें किसी विशेष व्यापार के निर्णय लेने की प्रक्रिया में उपयोगी साबित होता है।

एक बीबीई स्नातक के रूप में विद्यार्थी कई पेशेवर भूमिकाओं में काम कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपको Economist, Financial Advisor, Accountant, Operations Research Analyst, Business Analyst, Data Analyst, Statistician, Intermediary, Budget and Financial Risk Analyst आदि के रूप में विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलता है। भारत में व्यापार अर्थशास्त्र स्नातकों को सालाना रूप में दो लाख से पंद्रह लाख रुपये के बीच की वेतन मिलती है।

Business Economics Top Colleges:

  1. Gargi College, New Delhi
  2. St Xavier’s College of Management and Technology, Patna
  3. College of Vocational Studies – [CVS], New Delhi
  4. Bennett University, Greater Noida 
  5. Aryabhatta Knowledge University – [AKU], Patna
  6. Maharaja Agrasen College – [MAC], New Delhi
  7. Sri Guru Tegh Bahadur Khalsa College – [SGTB], New Delhi
  8. Amity University, Noida
  9. Sri Guru Gobind Singh College of Commerce, New Delhi
  10. Dr. Bhim Rao Ambedkar College, New Delhi

5. Bachelor Of Business Studies (BBS)

बीबीएस या बैचलर ऑफ़ बिजनेस स्टडीज़ एक तीन साल का स्नातक कोर्स है। पहले के छात्र जो एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा में 50% अंक प्राप्त करते हैं, वे इस पाठ्यक्रम को कर सकते हैं।

बीबीएस कोर्स में प्रबंधन से संबंधित विषयों को कवर किया जाता है, जिसमें मुख्य रूप से Marketing, Economics, Human Resources and Finance शामिल होता है। इसके भाग में Budgeting, Computing and Accounting भी शामिल होता है। बीबीएस कोर्स पूरा करने के बाद, आप को लगभग 5-6 लाख रुपये प्रति वर्ष की औसत वेतन पैकेज आसानी से मिल सकता है।

Top Colleges for BBS in India

  1. Shaheed Sukhdev Singh College of Business Studies
  2. Maharaja Agarsen College, New Delhi
  3. Indu International University, Una
  4. Daly College Business School, Indore
  5. Keshav Mahavidyalaya, University of Delhi
  6. Deen Dayal Upadhyaya College, Delhi

Read More:

Best Career Options After B.Sc: बीएससी के बाद ये 5 करियर ऑप्शन है बेस्ट, मिलेगी सफलता की गारंटी!

Leave a Comment