झारखंड शिक्षक भर्ती परीक्षा में CTET में सफल अभ्यर्थी शामिल होंगें या नहीं? कोर्ट ने लिए ये फ़ैसला

Jharkhand TET 2023: झारखंड में सहायक अध्यापकों के 26001 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, इस परीक्षा में सीटेट पास अभ्यर्थियों को शामिल करने को लेकर झारखंड हाई कोर्ट में मंगलवार को “सीटेट उत्तीर्ण छात्र संघ”

द्वारा डाली गई याचिका पर सुनवाई की गई। दरअसल झारखंड सरकार द्वारा सहायक अध्यापकों के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, इस परीक्षा में जेटेट (झारखंड टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) पास अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं, परंतु झारखंड में वर्ष 2016 से टेट परीक्षा आयोजित नहीं की गई है जबकि हर वर्ष टेट परीक्षा आयोजित करने का नियम है। ऐसे में करीब दो लाख B.ed और D.El.Ed डिग्री धारी अभ्यर्थी परीक्षा से वंचित रह जाएंगे। अभ्यर्थियों की मांग है कि केंद्र सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली सीटेट परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को झारखंड सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाए। 

कोर्ट ने लिया ये निर्णय

25 जुलाई 2023 (मंगलवार) को जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा और जस्टिस आनंद सेठ की खंडपीठ ने सुनवाई की। इस दौरान कोर्ट ने राज्य सरकार के अधिवक्ता से जस्टिस ने यह जानना चाहा कि क्या राज्य में हो रही शिक्षक नियुक्तियों में जेटेट पास अभ्यर्थियों की तरह ही सीटेट अभ्यर्थियों को मौका दिया जा रहा है या किसी अन्य राज्य से टेट पास अभ्यर्थियों को भी मौका दिया जा रहा है। इस पर राज्य सरकार के अधिवक्ता द्वारा सकारात्मक जवाब नहीं मिलने पर कोर्ट ने राज्य सरकार से अनुदेश लेकर कोर्ट को अवगत कराने का आदेश दिया है। तथा अगली सुनवाई 18 अगस्त को निर्धारित की है।

 शिक्षक अभ्यर्थियों की है यह मांग

सीटेट उत्तीर्ण छात्र संघ द्वारा झारखंड हाई कोर्ट में दाखिल की गई जनहित याचिका में शिक्षक अभ्यर्थियों ने मांग की है कि CTET पास को झारखंड शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाना चाहिए, अभ्यर्थियों ने अदालत को बताया है कि साल 2016 में झारखंड सरकार द्वारा जेटेट ( झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा) ली गई थी इसके बाद से लगभग 7 वर्ष बीत चुके हैं पर राज्य में टेट परीक्षा आयोजित नहीं हुई है जबकि प्रत्येक वर्ष टेट परीक्षा आयोजित करने का प्रावधान है। अभ्यर्थियों का कहना है कि इतनी बड़ी संख्या में शिक्षक पदों पर हो रही भर्ती में लाखों अभ्यर्थी शामिल होने से वंचित रह जाएंगे लिहाजा सीटेट को जेटेट के समक्ष मान्यता दी जानी चाहिए।

20 अगस्त को आयोजित हो रही है सीटेट परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली सीटेट यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 20 अगस्त 2023 को पूरे देश में एक साथ ऑफलाइन मोड में आयोजित की  जाएगी। परीक्षा के एडमिट कार्ड अगस्त के पहले सप्ताह तक आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किए जाएंगे। बता दें कि सीटेट परीक्षा में दो पेपर लिए जाते हैं ऐसे अभ्यर्थी जो कक्षा एक से पांच के शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें पेपर वन पास करना होता है जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने के लिए पेपर दो पास करना आवश्यक है।

 सीटेट पास करने के बाद अभ्यर्थी केंद्र सरकार द्वारा संचालित स्कूलों-  केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, आर्मी पब्लिक स्कूल, में शिक्षक पदों पर भर्ती के पात्र हो जाते हैं। इसके साथ ही देश के कई राज्य सीटेट को टीईटी के समकक्ष मान्यता देते है। सीटेट परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें…

CTET परीक्षा से जुड़ी सभी नवीनतम अपडेट तथा प्रैक्टिस सेट प्राप्त करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल के सदस्य ज़रूर बने

Join Us on Telegram Channel

Leave a Comment