Top Engineering College in Delhi NCR: दिल्ली के इन टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला संवारेगा आपकी क़िस्मत, मिलेगा बढ़िया पैकेज

Top Engineering College in Delhi NCR for Computer Science Engineering Courses: वर्तमान समय में इंजीनियरिंग करने वाले स्टूडेंट्स की पहली पसंद कंप्यूटर साइंस (Computer Science Engineering Courses) विषय है, जिसकारण सभी बड़े इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीएस ब्रांच की सीट मिलना काफी मुश्किल हो रहा है. जेईई एडवांस परीक्षा पास करने वाले अधिकांश कैंडिडेट कंप्यूटर साइंस विषय लेना पसंद कर रहे हैं. ऐसे में यदि आपको संबंधित ट्रेड में बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज नहीं मिल रहा है तो यहां हम दिल्ली के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज (Best B.Tech College in Delhi)

के बारे में बता रहे हैं जहां आप एडमिशन लेकर अपना कैरियर सवार सकते हैं.

Best B.Tech College For C.S Branch In Delhi

#1 जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी दिल्ली के सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक है यहां से आप कंप्यूटर साइंस विषय में बीटेक कर सकते हैं. इस कॉलेज से बीटेक  करने वाले अधिकांश कैंडिडेट का प्लेसमेंट आसानी से हो जाता है. जेपी इंस्टीट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में दाखिला जेईई मेन के स्कोर के आधार पर दिया जाता है. यह कॉलेज कंप्यूटर साइंस (CS) विषय के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. बात की जाए 1 वर्ष में लगने वाले पढ़ाई के खर्च की तो कॉलेज की 1 साल की फीस 2  लाख  41  हजार रुपए है. अधिक जानकारी के लिए आप कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट www.jiit.ac.in पर विजिट कर सकते हैं.

#2 इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

exam1

 दिल्ली के सबसे अच्छे इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट में से एक इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से आप B.Tech की पढ़ाई कर अच्छे पैकेज वाली जॉब प्राप्त कर सकते हैं. पिछले वर्षों के डाटा को देखा जाए तो यहां से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को प्रसिद्ध कंपनियों द्वारा हाई पैकेट सैलरी ऑफर की गई है. यहां से पढ़ाई करना कैंडिडेट को थोड़ा महंगा पड़ सकता है. इस कॉलेज में 1 वर्ष की फीस 4 लाख से अधिक है हालांकि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार आने वाले कैंडिडेट को स्कॉलरशिप स्कीम का फायदा मिल सकता है. अधिक जानकारी के लिये कॉलेज के आधिकारिक वेबसाइट www.iiitd.ac.in पर विजिट करें

#3 इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वूमेन

exam4523452

इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी दिल्ली के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में शामिल है, यह कॉलेज उन पेरेंट्स के लिए सबसे पहली पसंद है जो अपनी बेटियों को B.Tech की पढ़ाई करना चाहते हैं. दरअसल इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी, में सिर्फ लड़कियों को इंजीनियरिंग में प्रवेश दिया जाता है. यहां पर बहुत कम फीस में बीटेक की पढ़ाई की जा सकती है. 1 साल की फीस 88 हजार रुपए  है. यह कॉलेज खासकर कंप्यूटर साइंस ब्रांच के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. अधिक जानकारी के लिये कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट www.igdtuw.ac.in पर विजित करें.

#4 AMITY यूनिवर्सिटी, नोएडा

यदि आप एक ऐसे इंस्टिट्यूट से B.Tech करना चाहते हैं जहां आपको देश की बेस्ट फैकेल्टी से पढ़ाई करने को मिले तो AMITY यूनिवर्सिटी आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. यहां आपको बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर तथा सुविधाएं देखने को मिलती है. यहां से पढ़ाई करने वाले कैंडिडेट को हाई सैलरी पैकेज प्लेसमेंट के दौरान ऑफर की जाती है. हालांकि यहां पढ़ाई करना थोड़ा महंगा है  छात्रों को 1 साल की फीस 3 लाख 10 हज़ार देनी होती है. कंप्यूटर साइंस बीटेक करने के लिए यह सबसे बेस्ट कॉलेज माना जाता है. अधिक जानकारी के लिये कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट amity.edu पर विजित करें.

#5 दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी

दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी का संचालन दिल्ली सरकार द्वारा किया जाता है, यहां पर कैंडिडेट विभिन्न ट्रेड में इंजीनियरिंग कर सकते हैं, रिपोर्ट के मुताबिक कंप्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग करने वाले  कैंडिडेट दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में सबसे ज्यादा एडमिशन लेते हैं. बीटेक करने के बाद कैंडिडेट को यहां अच्छी जॉब ऑफर्स की जाती है. यदि बात करें कॉलेज में लगने वाली फीस के बारे में तो सालाना 2 लाख 19  हजार रुपए है. कॉलेज में एडमिशन सहित अन्य जानकारियां आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिये कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट www.dtu.ac.in पर विजित करें.

तो यह थे दिल्ली एनसीआर के टॉप 5 इंजीनियरिंग कॉलेज जहां से आप कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करने के लिए दाखिला ले सकते हैं. आपको बता दें कि किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले आपको कॉलेज तथा यूनिवर्सिटी से जुड़ी तमाम जानकारियां हासिल करने के बाद, प्रवेश लेना चाहिए. अधिक जानकारी के लिये कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर विजित करें.

ये भी पढ़ें: Admission in Engineering College: इंजीनियरिंग में दाख़िला से पहले इन बातों को जानना है जरूरी, वरना पड़ सकता है पछताना

Leave a Comment