देश दुनिया से जुड़े प्रमुख करेंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर -जून 2021

 Current Affairs Questions June 2021 in Hindi: यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो करंट अफेयर पर अच्छी पकड़ होना बहुत ही आवश्यक है लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में देश-दुनिया से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं और इसीलिए यह आवश्यक हो जाता है कि आप नियमित रूप से अपने करंट अफेयर को अपडेट करते रहे.  

 करंट अफेयर एक बहुत ही विस्तृत टॉपिक है जिस पर अनेक प्रश्न  बन सकते हैं परंतु प्रतियोगी परीक्षाओं में सिर्फ महत्वपूर्ण प्रश्न ही पूछे जाते हैं इस आर्टिकल में हम जून 2021 के कुछ महत्वपूर्ण  बहुविकल्पी प्रश्न व्याख्या सहित शेयर कर रहे हैं जो कि आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं

 यहां हम NHRC के नए अध्यक्ष, वित्त वर्ष 2021-22 में भारत की जीडीपी वृद्धि, माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली सबसे तेज महिला और एच10एन3 बर्ड फ्लू के दुनिया के पहले मानव मामले जैसे विषयों  को कवर करेंगे.

Top Current Affairs Questions June 2021 in Hindi

1. WHO ने भारत में सबसे पहले पाए गए COVID-19 वेरिएंट को क्या नाम दिए हैं?

a) कप्पा और डेल्टा

b) अल्फा और बीटा

c) बीटा और गामा

d) जीटा और थीटा

Ans: (a) कप्पा और डेल्टा

भारत में सबसे पहले पहचाने गए कोविड-19 प्रकारों (B.1.617.1 and B.1.617.2 COVID-19 ) को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा क्रमशः ‘कप्पा’ और ‘डेल्टा’ नाम दिया गया है। नामकरण वेरिएंट के बारे में सार्वजनिक चर्चा को आसान बनाने के लिए किया गया है।

2. दुनिया का पहला H10N3 बर्ड फ्लू का मामला किस देश में दर्ज किया गया है?

a) चीन

b) सिंगापुर

c) जापान

d) मलेशिया

Ans: (a) चीन    चीन ने बर्ड फ्लू के एच10एन3 स्ट्रेन के दुनिया के पहले ज्ञात मानव मामले की सूचना दी है। 1 जून, 2021 को चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के एक बयान के अनुसार, चीन के पूर्वी जिआंगसु प्रांत में एक 41 वर्षीय व्यक्ति के बर्ड फ्लू के तनाव से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

3. रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए जीडीपी वृद्धि अनुमान में कितनी कटौती की है?

a) 9.5 प्रतिशत

b) 10 प्रतिशत

c) 8.7 प्रतिशत

d) 7.5 प्रतिशत

Ans: (a) 9.5 प्रतिशत

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 4 जून, 2021 को चालू वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए अपने वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमान को घटाकर 9.5 प्रतिशत कर दिया। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था के 18.5 फीसदी, दूसरी तिमाही में 7.9 फीसदी, तीसरी तिमाही में 7.2 फीसदी और चौथी तिमाही में 6.6 फीसदी की दर से बढ़ने की संभावना है।

4. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के नए अध्यक्ष के रूप में किसने कार्यभार संभाला है?

a) अरुण कुमार मिश्रा

b) एके सीकरी

c) एमबी लोकुरी

d) इंदु मल्होत्रा

Ans: (a) अरुण कुमार मिश्रा

सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति अरुण कुमार मिश्रा ने 2 जून, 2021 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के नए अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला। न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा सितंबर 2020 में सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे।

5. माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली दुनिया की सबसे तेज महिला कौन बन गई है?

a) त्सांग यिन-हंग

b) बेना थांगो

c) फुंजो झंगमु लामा

d) तेनज़िन चुनय

Ans: (a) त्सांग यिन-हंग

त्सांग यिन-हंग ने केवल 25 घंटे और 50 मिनट में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है, जो चोटी को फतह करने वाली सबसे तेज महिला बन गई है।

6. किस राज्य सरकार ने विजेता के लिए 50 लाख रुपये के पुरस्कार के साथ ‘कोविड मुक्त गांव’ प्रतियोगिता की घोषणा की है?

a) कर्नाटक

b) उत्तर प्रदेश

c) राजस्थान

d) महाराष्ट्र

Ans: (d) महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने 2 जून, 2021 को रुपये के पुरस्कार के साथ ‘कोविड मुक्त गांव’ प्रतियोगिता की घोषणा की। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले गांव को 50 लाख रुपये। घातक वायरस के प्रसार को सीमित करने के लिए ग्रामीणों को COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रतियोगिता शुरू की गई है।

7. इस्साक हर्ज़ोग किस देश के 11वें राष्ट्रपति बने हैं?

a) इज़राइल

b) अर्मेनिया

c) इटली

d) स्पेन

Ans: (a) इज़राइल

लेबर वेटरन इस्साक हर्ज़ोग को केसेट (संसद) में एक गुप्त मतदान में इज़राइल के 11 वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है। पूर्व श्रमिक नेता को संसद द्वारा एक वोट में चुना गया था क्योंकि विपक्षी सांसद प्रधानमंत्री नेतन्याहू के लगातार 12 वर्षों के कार्यकाल को समाप्त करने के लिए गठबंधन बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे।

8. किस राष्ट्र ने अपनी दो-बाल नीति को समाप्त करते हुए जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति दी है?

a) जापान

b) भारत

c) चीन

d) पाकिस्तान

Ans: (c) चीन

चीन ने अपनी सख्त दो-बाल नीति को समाप्त करते हुए प्रत्येक जोड़े को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति देने का फैसला किया है। यह पिछले एक दशक में चीन के जनसंख्या आंकड़ों के दशकों में सबसे धीमी जनसंख्या वृद्धि दिखाने के बाद आया है।

9. किस बैंक ने 2031-32 तक कार्बन न्यूट्रल बनने का संकल्प लिया है?

a) एसबीआई

b) एचडीएफसी

c) अक्ष

d) आईसीआईसीआई

Ans: (b) एचडीएफसी

एचडीएफसी बैंक ने 3 जून, 2021 को 2031-32 तक कार्बन न्यूट्रल बनने की अपनी योजना की घोषणा की। निजी बैंक अपने उत्सर्जन, ऊर्जा और पानी की खपत को कम करने पर विचार कर रहा है।

10. अफ्रीकी संघ ने नौ महीने में दो सैन्य तख्तापलट के बाद किस देश की सदस्यता निलंबित कर दी है?

a) इरिट्रिया

b) इथियोपिया

c) दक्षिण सूडान

d) मलिक

Ans: (d) मलिक

अफ्रीकी संघ ने 2 जून, 2021 को माली गणराज्य की सदस्यता को नौ महीने में एक राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री के दूसरे सैन्य तख्तापलट के आधार पर निलंबित कर दिया। सैन्य तख्तापलट नेता कर्नल गोइता ने पिछले सप्ताह देश की गिरफ्तारी का आदेश दिया था। अंतरिम राष्ट्रपति N’Daw और प्रधान मंत्री Ouane वैश्विक आक्रोश पैदा कर रहे हैं।

11. ICC पुरुष पुरुष ODI विश्व कप 2027 में कितनी टीमें होंगी?

a) 10

b) 12

c) 14

d) 16

Ans: (c) 14

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) बोर्ड ने 1 जून, 2021 को पुष्टि की कि 2027 और 2031 में पुरुषों का ODI विश्व कप 14-टीम का आयोजन होगा।

12. निम्नलिखित में से किसने फ्रेंच ओपन से अपना नाम वापस ले लिया है?

a) साइना नेहवाल

b) पीवी सिंधु

c) नाओमी ओसाका

d) एशले बार्टी

Ans: (c) नाओमी ओसाका

विश्व नं। 2 अक्टूबर को, नाओमी ओसाका ने मीडिया बहिष्कार के बाद फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट से खुद को वापस लेने का फैसला किया है। जापानी टेनिस खिलाड़ी ने 31 मई, 2021 को यह घोषणा की। यह चल रहे फ्रेंच ओपन में प्रेस कॉन्फ्रेंस के बहिष्कार के अपने फैसले को लेकर चल रहे विवाद के बीच आया है

13. कौन सा ओलंपिक-बाध्य भारतीय पहलवान अपने डोप परीक्षण में विफल रहा है?

a) संदीप सिंह मन्नू

b) सत्यव्रत कादियां

c) सुमित मलिक

d) अंशु मलिक

Ans: (c) सुमित मलिक

भारतीय पहलवान सुमित मलिक जापान में होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए जाने के लिए सिर्फ 49 दिनों के साथ अपने डोप परीक्षण में असफल हो गए हैं। सुमित मलिक का ए नमूना बुल्गारिया में ओलंपिक क्वालीफायर के बाद एकत्र किया गया था और यह प्रतिबंधित पदार्थ के लिए सकारात्मक आया था। पहलवान को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।

14. किस देश का सबसे बड़ा नौसैनिक जहाज, द खड़ग, 2 जून, 2021 को आग लगने के बाद डूब गया?

a) फ्रांस

b) इटली

c) ईरान

d) इराक

Ans: (c) ईरान

ईरान का सबसे बड़ा नौसेना जहाज, जिसे द खरग के नाम से जाना जाता है, 2 जून, 2021 की शुरुआत में ओमान की खाड़ी में आग लगने के बाद डूब गया। ईरानी मीडिया के अनुसार, एक प्रशिक्षण मिशन के दौरान लगभग 2.25 बजे आग लगी जब जहाज बंदरगाह के पास था। Jask का, जो एक प्रमुख शिपिंग लेन है। कोई हताहत नहीं हुआ क्योंकि जहाज का पूरा दल समय पर मलबे से बचने में सक्षम था।

ये भी पढ़ें- April 2021 Top Current Affairs Questions in hindi  

ये भी पढ़ें-  March 2021 Top Current Affairs Questions in hindi 

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: